Sprouts benefits in Hindi Things To Know Before You Buy

Wiki Article





हैं, जो शरीर की फिटनेस बढ़ाते हैं और हमें

इनको मिलाने से इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स की मात्रा भी कई गुना बढ़ सकती है.

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो मूंग दाल स्प्राउटस सबसे बैस्ट ऑपशन है। नाशते में एक बाउल स्पाउट्स खाने से पेट दिनभर भरा रहता है, जिससे आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं और वजन कंट्रोल में रहता है।

सभी लेखकों को यह पृष्ठ बनाने के लिए धन्यवाद दें जो ६०,०७० बार पढ़ा गया है।

मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो नाश्ते में स्प्राउट्स को शामिल करें. स्प्राउट्स के सेवन से वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं, क्योंकि इसमें बहुत कम कैलोरी होती है और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, जिससे आप अपने वजन को आसानी से कंट्रोल में रख सकते हैं.

नारियल के तेल में मिलाएं बस ये चीज, कोहनी और घुटने का कालापन हो जाएगा गायब

अंकुरित आहार अनाज या दालों के वे बीज होते हैं जिनमें अंकुर निकल आता है। इन बीजों की अंकुरण की प्रक्रिया से इनमें रोग मुक्ति एवं नव जीवन प्रदान करने के गुण प्राकृतिक रूप से आ जाते हैं।

शेयर बाजार में सपाट शुरुआत, सेंसेक्स और निफ्टी हरे निशान में

होती है। आयरन की कमी से निजात पाने के लिए हमें नियमित रूप से अंकुरित अनाज

अगर अंकुरित अनाज के फायदे की बात करें, तो पोषक तत्वों से भरपूर अंकुरित अनाज के लाभ कई हैं। शरीर को फिट रखना हो, पेट को स्वस्थ रखना हो या अन्य कोई समस्या हो स्प्राउट बहुत ही सेहतमंद है। लेख के इस भाग में हम अंकुरित अनाज के कुछ फायदों के बारे में आपको जानकारी देंगे।

रक्त में कोलेस्ट्राॅल को कम करने में भी

अगर अंकुरित करने के लिए बीज ऑर्गेनिक हैं तो अच्छा है

अनाज भिगोये पानी को निकालें और अनाज को दिन में दो बार पानी से धो ले: सामान्यतः दिन में दो बार सुबह और शाम किसी भी प्रकार के अंकुरित अनाज को धो लें, फिर अनाज को मर्तबान से निकाले बिना, मर्तबान से पानी पूरी तरह से निकाल लें, ताकि अनाज अंकुरित होने में वृद्धि हो।

इसके अलावा इसमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ए, सी, के, नियासिन, फोलेट, मैग्नीज, कॉपर, जिंक, आयरन और कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, इन तमाम पोषक तत्‍वों की मदद से शरीर को कई बीमारियों से बचा सकते हैं. अगर आप ब्रेकफास्‍ट में स्प्राउट का सेवन करते हैं तो इम्यूनिटी को बढ़ा सकते Source हैं. ये मोटापा कम करने के लिए भी अच्छा माना जाता है. इतना ही नहीं इसे एनर्जी के लिए भी असरदार माना जाता है. लेकिन आप अपने स्प्राउट को और अधिक हेल्दी बना सकते हैं इन चीजों को मिलाकर. तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही चीजें बताते हैं जिन्हें आप अपने स्प्राउट में मिला सकते हैं.

Report this wiki page